अब बागेश्वर में फलने लगा सेब, जिलाधिकारी ने सातरतबे में सेब तोड़ने के कार्य का किया शुभारंभ

ख़बर शेयर करें -

बागेश्वर।जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने सातरतबे क्षेत्र के गिवाई जमखितोला निवासी प्रगतिशील काश्तकार दरबार सिंह परिहार के सेब बगीचे में पहुंचकर सेब के फलों को तोडने का शुभारंभ कर प्रोत्साहित किया।



जिलाधिकारी ने कहा कि प्रगतिशील किसान दरबार सिंह परिहार द्वारा गत वर्ष 5 नाली में गाला, रेडलम गाला व एम-9 प्रजाति के 250 सेब पौध का रोपण किया गया था, जिसमें प्रथमबार फल आया है, जो काश्तकार की कल्पना से भी बहुत अधिक है। उन्होंने कहा कि काश्तकार सेब बगीचे में सेब के साथ ही बंदगोभी का भी उत्पादन कर रहे है, जिससे काश्तकार को आर्थिक लाभ होगा वहीं किसानों की आय दोगुनी करने की परिकल्पना भी साकार हो रही है। उन्होंने काश्तकार के मेहनत की सराहना की। जिलाधिकारी ने जिला उद्यान अधिकारी को जनपद में सेब उत्पादन को और बढावा देने के निर्देश देते हुए अन्य किसानों को प्रगतिशील सेब उत्पादकों के बगीचों का भ्रमण कराने को कहा, ताकि वे भी सेब उत्पादन के क्षेत्र में कार्य करने को प्रेरित हो सके।

जिला उद्यान अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि प्रगतिशील किसान दरबान सिंह परिहार द्वारा प्रयोग के तौर पर गाला, रेडलम गाला व एम-9 प्रजाति के 250 सेब के पौध लगाये गये, जिनमें प्रथम बार काश्तकार की कल्पना से अधिक फल आया है। बाजार में 150 से 180 तक सेब के दाम के हिसाब से काश्तकार को अधिक मुनाफा होगा। उन्होंने बताया कि काश्तकार इसके अतिरिक्त 20 नाली में 533 सेब पौध लगाये गये है, जो 80 प्रतिशत राज्य सहायता के तहत उपलब्ध कराये गये है। उन्होंने बताया कि काश्तकार को सेब बगीचा के विस्तारीकरण के लिए विभाग द्वारा राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत 50 प्रतिशत अनुदान पर 500 सेब पौध उपलब्ध कराये जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रशासन व उद्यान विभाग किसानों के साथ है, हरसंभव सहायता की जायेगी।

प्रगतिशील काश्तकार दरबार सिंह परिहार ने बताया कि उन्होंने मार्च, 2022 में नवाचार के तहत पांच नाली में 250 सेब पौध लगाये गये, जिनमें प्रथम बार ही अपेक्षा से अधिक बडा फल आने से वह काफी प्रोत्साहित है। उन्होंने बताया कि एक सेब लगभग 300 ग्राम से भी अधिक का है और एक पेड़ में 20 किलो के लगभग फल आया है। उन्होंने बताया कि बाजार में सेब के दाम 160 से 180 प्रति किलो तक बिक रहा है। उन्होंने बताया कि 20 नाली में और 533 सेब पौध विभिन्न प्रजाति के लगाये है तथा 500 पौध और लगाने जा रहे है। उन्होंने बताया कि उनका लक्ष्य 5000 सेब पौध का बगीचा तैयार करने का है। इस दौरान जिला उद्यान अधिकारी आरके सिंह, सहायक उद्यान अधिकारी कुलदीप जोशी सहित काश्तकार मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग: बागेश्वर से हल्द्वानी जा रही केमू बस पलटी,06 घायल