सुरंग में फंसे मजदूरों के सकुशल रेस्क्यू की कामना, एनयूजे सदस्यों ने की जागेश्वर धाम में पूजा, संगठन की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा

ख़बर शेयर करें -

जागेश्वर (अल्मोड़ा)। उत्तरकाशी की सिल्क्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों के यथाशीाघ्र और सकुशल रेसक्यू की कामना करते हुए नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (एनयूजे उत्तराखण्ड) द्वारा जागेश्वर धाम में विशेष पूजा अर्चना की गयी। इस मौके पर यूनियन की हिंदी मासिक पत्रिका उत्तर पथ के विशेषांक की प्रति लोकापर्ण के लिए भगवान जागेश्वर को समर्पित की गयी। तदन्तर कार्यकार्यकारिणी की बैठक में विशेषांक अंक का विमोचन किया गया।


नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (एनयूजे उत्तराखण्ड) की यहां आयोजित प्रदेश स्तरीय बैठक से पूर्व प्रदेश कार्यकारिणी द्वारा जागेश्वर धाम में पूजा अर्चना की गयी। जिसमें यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चन्द्र भट्ट के साथ महासचिव सुनील मेहता, कोषाध्यक्ष शशि शर्मा, प्रेदश कार्यकारिणी सदस्य स्वराजपाल, धर्मानन्द खोलिया, नैनीताल की जिलाध्यक्ष दया जोशी, अल्मोड़ा के जिलाध्यक्ष दरवान सिंह रावत, भगवती प्रसाद गोयल आदि ने सिल्क्यारा टनल में फंसे 41 मजदूरों के यथाशीाघ्र और सकुशल रेसक्यू के लिए भगवान जागेश्वर से प्रार्थना की। पूजन का समस्त कार्य धाम के पुरोहित आनन्द भट्ट द्वारा सम्पन्न कराया गया।
जागेश्वर धाम में पूजन के बाद आरतोला में आरंभ हुयी यूनियन की बैठक में राज्य के विभिन्न जिलों से आये पत्रकार प्रतिनिधियों ने राज्य के पत्रकारों की विभिन्न समस्याओं और मांगों पर परिचर्चा करते हुए सरकार से पत्रकारों के हित और कल्याण के लिए जरूरी कदम उठाने की मांग की। पत्रकार प्रतिनिधियों ने मांग की कि देश के विभिन्न राज्यों के पत्रकारों के लिए जो कल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही हैं, उन्हें अंगीकृत कर उत्तराखण्ड में भी लागू किया जाय। इस बैठक में प्रदेश के प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के तहसील स्तरीय पत्रकारों, सामुदायिक रेडियो के प्रतिनिधियों और न्यूज पोर्टल के संपादकों को भी प्रेस मान्यता प्रदान कर समुचित सुविधाएं प्रदान की मांग की गई।
यूनियन त्रैमासिक बैठक में संगठन के बेहतर परिचालन के साथ व्यवस्थित कार्यालय परिचालन, वित्तीय प्रबंधन, और हिंदी मासिक पत्रिका उत्तर पथ के प्रकाशन संबंधी मामलों पर भी विस्तार से चर्चा हुई।  बैठक में यूनियन की 2024 की सदस्यता, आकस्मिक दुर्घटनाओं और असाध्य बिमारी की स्थिति में आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद पत्रकारों को तात्कालिक आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए एन.यू.जे. इमरजेंसी रिलीफ फंड (ट्रस्ट) का पुनर्गठन और उसकी सक्रियता बढ़ाने के साथ ही समाजिक कार्यों में योगदान के लिए एनयूजे मीडिया वेलफेयर फाउंडेश (ट्रस्ट) में नये ट्रस्टियों को शामिल करने की घोषणा की गई। यूनियन द्वारा वर्ष 2008 में महिला टीवी पत्रकार सौम्या विश्वनाथन की हत्या करने वाले आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाये जाने के कोर्ट के निर्णय की भी सराहना की गई।
इस दौरान पत्रकारिता के साथ-साथ सामाजिक कर्यों में विशेष योगदान देने वाले यूनियन की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य स्वराज पाल एवं समाजिक कार्यों में हमेशा अग्रणी रहने वाले यूनियन की अल्मोड़ा इकाई के जिलाध्यक्ष वरि0 पत्रकार दरवान सिंह रावत को उनकी सामाजिक सेवाओं के लिए प्रतीक चिन्ह देकर और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया।
इस मौके पर यूनियन की सदस्यता ग्रहण करने वाले वरि0 पत्रकार गणेश पाण्डेय, शंकर दत्त भट्ट, गणेश सिंह रावत, शिवदत्त पाण्डेय तथा खजान चन्द्र पाण्डेय आदि ने नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की सदस्यता ग्रहण की जिनका यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चन्द्र भट्ट द्वारा नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स परिवार में अभिन्नदन किया।
बैठक में यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चन्द्र भट्ट, उपाध्यक्ष संदीप पाण्डे, महासचिव सुनील मेहता, सचिव गोपालदत्त गुरूरानी, कोषाध्यक्ष शशि शर्मा, प्रेदश कार्यकारिणी सदस्य स्वराजपाल, धर्मानन्द खोलिया, नैनीताल की जिलाध्यक्ष दया जोशी, अल्मोड़ा के जिलाध्यक्ष दरवान सिंह रावत, महासचिव देवेन्द्र सिंह बिष्ट, भगवती प्रसाद गोयल,  पत्रकार गणेश पाण्डेय, शंकर दत्त भट्ट, गणेश सिंह रावत, शिवदत्त पाण्डेय, खजान चन्द्र पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।
बैठक के अंत मे यूनियन की प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य पत्रकार जोध सिंह रावत, हरिद्वार कार्यकारिणी के सदस्य वीरेन्द्र चड्ढा एवं पूर्व सदस्य दीपक नेगी के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त करते हुए दो मिनट को मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई।

Ad Ad Ad