एनयूजे अल्मोड़ा, बागेश्वर इकाई के जल्द होंगे चुनाव, प्रदेश कार्यकारिणी बैठक में लिया गया निर्णय, पत्रकार उत्पीड़न जांच समिति के पांडेय बने संयोजक

ख़बर शेयर करें -

हरिद्वार। उत्तराखण्ड के मीडियाकर्मियों की प्रमुख राज्यस्तरीय पंजीकृत संस्था नेशनलिस्ट यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स की यहां आयोजित प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में पत्रकारों की विभिन्न मांगों और समस्याओं पर मंथन करते हुए मीडिया संगठनों का आह्वान किया गया कि मौजूदा दौर में पत्रकार हितों के संरक्षण और उनके कल्याण के लिए समान मुद्दों को साथ लेकर सभी को एकजुटता के साथ साझा संघर्ष करना चाहिये। प्रादेशिक बैठक में पत्रकारिता के मूल्यों में आ रही गिरावट पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए इसे पत्रकार संस्थाओं के साथ-साथ देश और समाजहित के लिये घातक बताया गया।


बैठक में वक्ताओं ने कहा कि लक्ष्य और उद्देश्यों पर इमानदारी और सक्रियता के साथ काम करने से ही पत्रकारों की लंबित मांगों और समस्याओं का समाधान हो सकता है। कहा गया कि रिपोर्टर के चयन और रिपोर्टिंग मे सुचिता व गुणतत्ता का ध्यान नहीं रखा जायेगा तो पत्रकारिता और संगठनों का स्तर भी कभी उपर नहीं उठ पायेगा, और ये केवल अपने हितसाधन का माध्यम मात्र बन कर रह जायेंगे।
उत्तराखण्ड के विभिन्न जिलों से आये पत्रकारों ने फील्ड रिपोर्टिंग में आ रही समस्याओं को साझा किया। राज्य में होने वाली पत्रकार उत्पीड़न की घटनाओं की जांच के लिए संदीप पाण्डे को समिति का संयोजन नियुक्त करते हुए उन्हें अपने साथ समिति में अन्य सदस्यों को रखने की घोषणा की गयी। जबकि पत्र-पत्रिकाओं के मुद्रण में कागज, स्याही और लेवर दरों में वृद्धि होने पर सूचना एवं लोक सपंर्क विभाग से न्यूनतम विभागीय विज्ञापन दर बढ़ाने के लिए भी ज्ञापन देने का निर्णय लिया गया। यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चन्द्र भट्ट की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सर्वसम्मत्ति से तय किया गया कि संगठनात्मक अनुशासन भंग करने या किसी भी तरह से संस्था के मान, सम्मान और पद-प्रतिष्ठा को धुमिल करने वालों के साथ संगठनात्मक और विधिक रूप से कड़ी कार्यवाही की जायेगी। बैठक में जहां त्रैमासिक आय-व्यय का ब्यौरा रखा गया। अल्मोड़ा और बागेश्वर जनपद में यथाशीघ्र स्थानीय इकाइयों के चुनाव कराने का भी निर्णय लिया गया। जबकि विभिन्न समितियों के सदस्यों से सक्रिय होकर संगठनहित में दायित्व निर्वहन की अपेक्षा की गई।
बैठक में प्रदेश अध्यक्ष त्रिलोक चन्द्र भट्ट, सचिव गोपालदत्त गुरूरानी और हरपाल सिंह, कोषाध्यक्ष शशि शर्मा, प्रचार मंत्री पुष्पेन्द्र राणा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुनील शर्मा, धन सिंह बिष्ट, अरूण कुमार मोगा आदि सदन में उपस्थित रहे वहीं पहाड़ों में हो रही बारिश और मार्ग अवरूद्ध होने के कारण उपाध्यक्ष संदीप पाण्डे एवं अमरजीत सिंह, संगठन मंत्री जगदीश उपाध्याय एवं गिरीश सिंह बिष्ट प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य स्वराजपाल, आदि कई पदाधिकारियों और सदस्यों ने ऑन लाइन उपस्थिति दर्ज कराकर बैठक में अपनी सहभागिता निभाई। हरिद्वार के जिलाध्यक्ष प्रमोद कुमार पाल एवं कार्य. महासचिव सुदेश आर्या, बालकृष्ण शर्मा, विनोद चौहान, अश्वनी धीमान, सूर्या सिंह राणा, मुकेश कुमार सूर्या, धीरेन्द्र सिंह रावत, वीरेन्द्र चड्ढा, भगवती प्रसाद गोयल,संजय अग्रवाल, आदि ने आगन्तुक प्रतिनिधियों का स्वागत किया। बैठक में विशेष रूप से आमंत्रित अनुशासन समिति की अध्यक्ष दया जोशी विभिन्न समितियों के सदस्य आशु अहमद, जावेद अली, सलमान खान, मो. शाहरूख, मो. कोनेन, रतनगणी भट्ट आदि शामिल रहे।

Ad Ad Ad Ad