विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ, जिपं अध्यक्ष, विधायक ने प्रचार प्रसार वाहन को दिखाई हरी झंडी

ख़बर शेयर करें -

बागेश्वर। भारत सरकार की प्रमुख लाभार्थीपरक योजनाओं के संतृप्तीकरण के लिए लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध रूप से पहुुचाने के लिए ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ का शुभारंभ विकास भवन से हुआ। सरकार की प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्रों, वंचितों को लाभान्वित करने तथा उनको कल्याणकारी योजनाओं से जागरूक करने के उद्देश्य से शुरू की गई ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति तक योजनाओं की संतृप्ति का लक्ष्य रखा गया है। इस यात्रा का उद्देश्य सर्वप्रथम उन वंचित लोगों को लभान्वित किये जाने के लिए है जो सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गए हैं।

विकास भवन में हुए कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष बसंती देव, दर्जा राज्यमंत्री शिव सिंह बिष्ट, विधायक पार्वती दास, सुरेश गडिया, जिलाध्यक्ष भाजपा इंद्र सिंह फर्स्वाण, केंद्रीय नोडल अधिकारी गरिमा श्रीवास्तव व मुख्य विकास अधिकारी आरसी तिवारी ने संयुक्त रूप से जनपद के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा आईईसी वैनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो नगर निकायों के साथ ही 402 ग्राम सभाओं मे भ्रमण कर योजनाओं का वृहत प्रचार प्रसार करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  कपकोट में जल्द बनेगा रोडवेज स्टेशन, पॉलिटेक्निक प्रशिक्षण संस्थान को भी मिलेगा अपना भवन, विधायक ने भूमि पूजन कर किया निर्माण कार्यों का शुभारंभ

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष बसंती देव ने विकसित भारत संकल्प यात्रा को सरकार के लक्ष्यों को प्राप्त करने का सशक्त माध्यम बताया। दर्जा राज्य मंत्री शिव सिंह बिष्ट ने कहा कि केंद्र सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा गांव व गरीब को उठाने का उचित माध्यम है। विकसित भारत बनाने का लक्ष्य पूर्ण हो सकेगा तथा लोगों को विभिन्न विकासपरक योजनाओं की जानकारी मिल पायेगी। विधायक पार्वती दास व सुरेश गडिया ने कहा कि यह यात्रा समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचेगी, ताकि लोगों को भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी हो। उन्होंने कहा कि यह यात्रा एक विकसित भारत का मार्ग प्रशस्त करने के लिए कारगर स़िद्ध होगा।

मुख्य विकास अधिकारी आरसी तिवारी ने बताया कि  बताया कि जनपद में 10 प्रचार वाहन नगर निकायों के साथ ही 402 ग्राम सभाओं मे भ्रमण कर योजनाओं का वृहत प्रचार प्रसार करेंगे। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में भारत सरकार के प्रमुख जनकल्याणकारी योजनाओं के संतृत्तिकरण हेतु लक्षित लाभार्थियों से गांव-गांव जाकर पहुंच बनाकर जागरूक करते हुए योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं में रोस्टर के अनुसार शिविर लगाकर योजनाओं की जानकारी दी जाएगी साथ ही लाभार्थियों को चिन्हित करते हुए योजनाओं का लाभ मौके पर दिया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को कार्यक्रम को सक्रियता व गंभीरता से लेते हुए को सफल बनाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  डीएम ने किया तहसील और ब्लॉक कार्यालय का निरीक्षण, कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग के दिए निर्देश

कार्यक्रम में परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, मुख्य कृषि अधिकारी डॉ गीतांजलि बंगारी, उद्यान अधिकारी आरके सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ देवेश चौहान, खंड विकास अधिकारी आलोक भंडारी समेत अन्य अधिकारी, कर्मचारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Ad Ad Ad