सीएम धामी ने किया 47 करोड़ से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण, नुमाइशखेत मैदान में हुआ कार्यक्रम

ख़बर शेयर करें -

बागेश्वर। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बागेश्वर जिले को बड़ी सौगात देते हुए नैनीताल से वर्चुअल माध्यम से 47.1570 करोड़ रूपये की 14 योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जिसमें 22.0288 करोड़ की लागत से 06 योजनाओं का लोकार्पण व 25.1282 करोड़ लागत से 08 योजनाओं का शिलान्यास शामिल है। नुमाईश खेत मैदान में आयोजित कार्यक्रम में जिले के प्रभारी एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बतौर मुख्य अतिथि भागीदारी की और मुख्यमंत्री के वर्चुअल कार्यक्रम के बाद योजनाओं का भौतिक रूप से शिलान्यास, लोकार्पण किया।

    मुख्यमंत्री धामी ने वर्चुअल माध्यम से विधानसभा बागेश्वर के अंतर्गत 1.1203 करोड़ की खोलसीर पेयजल योजना, 1.2459 करोड़ की मुख्यमंत्री घोषणा के अंतर्गत गरूड़-बागेश्वर मोटर मार्ग में फटगली से धमोली-मालूझाल-ओखलसों मोटर मार्ग नव निर्माण तथा 2.3738 करोड़ की गरूड़ क्षेत्र में नहरों का पुनरोद्धार और विधानसभा कपकोट अंतर्गत 2.6088 करोड़ की रमाडी कनौली मोटर मार्ग का किमी 4 से 8 तक निर्माण कार्य, 2.7490 करोड़ की धनराशि से उरेडा से यूपीसीएल को हस्तांतरित ग्रामों में विद्युत लाईनों व संयत्रों का पुर्नगठन कार्य तथा 11.931 करोड़ की धनराशि से भ्यू-गुलेर मोटर मार्ग के किमी 2 से गुलम परगढ मोटर मार्ग स्टेज वन कस्ट्रक्शन एवं मैंटीनैंस व भ्यू-गुलेर मोटर मार्ग के किमी 2 से गुलम परगढ मोटर मार्ग स्टेज टू कार्यो का लोकार्पण और  3.3060 करोड़ धनराशि का चनौली से जैनकरास मोटर मार्ग किमी 3 से किमी 7 तक पुन: निर्माण व सुधारीकरण कार्य,1.8170 करोड़ से मुख्यमंत्री घोषणा अंतर्गत नगर पंचायत गरूड़ के कार्यालय भवन का निर्माण कार्य,1.7048 करोड़ से हरज्यू मंदिर दफौट, नीलेश्वर मंदिर एवं चंडिका मंदिर बागेश्वर का सौन्दर्यकरण कार्य व 1.5949 करोड़ से डाक लिफ्ट सिंचाई योजना के नवनिर्माण की प्रायोजना तथा विधानसभा कपकोट अंतर्गत 2.1458 करोड़ से कांडे- थपलिया-पलायन मोटर मार्ग के किमी 1 से किमी 3 में सुधारीकरण एवं डामरीकरण कार्य, 4.5407 करोड़ से उरेडा से संचालित लघु जल परियोजनाओं से पोषित गांवो व तोकों की विद्युत लाइनों का सुदृढीकरण एवं विद्युत विभाग के ग्रिड से विद्युत आपूर्ति का कार्य, 4.4176 करोड़ से कपकोट में बस स्टेशन का निर्माण कार्य व 5.6014 करोड़ से कपकोट-हरसीला-पोलिंग मोटर मार्ग कार्यो का शिलान्यास किया।

यह भी पढ़ें 👉  दूल्हा-दुल्हन का संकल्प: घर-गृहस्थी जिम्मेदारीक दगाड़ देशक लै उठूंन भार, भोट दिबेर बनूल आपणी पसंदक सरकार

   प्रभारी मंत्री बहुगुणा ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री के 9 साल के कार्यकाल में देश सशक्त एवं आत्मनिर्भर हुआ है। प्रधानमंत्री ने कभी भी जाति,धर्म,समुदाय की बात नही की है। हमेशा गरीब आदमी चाहे किसी भी जाति,मजब का रहा हो उनके उत्थान के प्रति सोचा है,औऱ उनके लिए कल्याणकारी योजनाएं बनाने का काम किया। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में आखरी पंक्ति के आदमी को विकास की धारा से जोड़ा गया तथा आज हर गरीब व्यक्ति योजनाओं का लाभ उठा रहा है। उन्होंने सिल्क्यारा सुरंग में फसे श्रमिकों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह बचाव अभियान देश का सबसे बड़े  अभियान चला और श्रमिकों को सकुशल बाहर निकाला गया। कैबिनेट मंत्री ने बागेश्वर जनपद को विकसित जनपद बनाने का भी भरोसा दिया। उन्होंने जिला प्रशासन सहित तमाम अधिकारियों की भी प्रशंसा की जिन्होंने सरकार की योजनाओं को धरातलीय स्वरूप प्रदान के लिए पूर्ण मेहनत व लग्न के साथ काम किया। तथा आगे भी निरंतर इसी प्रकार से कार्य करने की अपेक्षा की।

   विधायक पार्वती दास ने अपने सम्बोधन में उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत किया। तथा जनपद बागेश्वर के सर्वागीण विकास के लिए आज किए गए शिलान्यास एवं लोकार्पण हेतु माननीय मुख्यमंत्री एवं कैबिनेट मंत्री का आभार जताया।
    विधायक सुरेश गड़िया ने अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का जिक्र करते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में बागेश्वर जिला विकास के नए आयाम के साथ आगे बढ़ रहा है। साल 2047 का भारत सम्पन्न,विकसित भारत होगा। उन्होंने कहा कि पीएम एवं सीएम के सफल नेतृत्व में देश व प्रदेश निरन्तर आगे बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  51 परीक्षा केंद्रों में 6784 विद्यार्थी देंगे परीक्षा, 27 को होगा बोर्ड परीक्षा का आगाज

     इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने विभिन्न विभागों की योजनाओं से आच्छादित 49 लाभार्थियों को चैक एवं प्रशस्ति पत्र वितरण किए। जिसमें कृषि  विभाग के पांच प्रगतिशील किसानों को चेक वितरण किए गए।  बाल विकास विभाग के अंर्तगत छह महिलाओं को मुख्यमंत्री महा लक्ष्मी किट प्रदान की गई। सहकारिता विभाग के पांच समूह की महिलाओं को लाभान्वित किया गया। उद्योग विभाग से 5,उद्यान से 5 और ग्राम्य विकास से 3, मत्स्य विकास से 2,और पशुपालन विभाग से 8 पशुपालकों को लाभान्वित किया गया। समाज कल्याण विभाग के पांच लाभार्थियों को शादी अनुदान योजना के चेक वितरित किए गए। पूर्ति विभाग द्वारा उज्ज्वला गैस के पांच लाभार्थी को लाभान्वित किया गया।
     

इससे पूर्व कैबिनेट मंत्री सहित अन्य अतिथियों ने चंडिका मंदिर स्थित नव निर्मित पार्क का लोकार्पण व गोमती पुल के समीप स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया ।

    कार्यक्रम में  जिला पंचायत अध्यक्ष बंसती देव,दर्जा राज्य मंत्री शिव सिंह बिष्ट,जिलाधिकारी अनुराधा पाल,ब्लॉक प्रमुख पुष्पा देवी, हेमा बिष्ट, गोविंद सिंह दानू, जिलाध्यक्ष भाजपा इंद्र सिंह फर्स्वाण,पालिकाध्यक्ष सुरेश खेतवाल,मुख्य विकास अधिकारी आरसी तिवारी, सीएमओ डॉ डीपी जोशी,अपर जिलाधिकारी एनएस नबियाल, प्रभागीय वनाधिकारी उमेश तिवारी, उपजिलाधिकारी अनुराग आर्या, परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, जिला उद्यान अधिकारी आरके सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी डॉ गीतांजलि बंगारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सौन, समाज कल्याण अधिकारी हेम तिवारी,समेत वरिष्ठ नागरिक नरेंद्र खेतवाल, दलीप खेतवाल, इंद्र सिंह परिहार, बाला दत्त तिवारी, रणजीत बोरा, चैयरमैन रेडक्रास संजय शाह जगाती,  भाजपा महामंत्री संजय परिहार, घनश्याम जोशी, पूरन गडिया, उमा बिष्ट, राजेंद्र परिहार समेत अनेक जनप्रतिनिधि, अधिकारी व आमजनता व लाभार्थी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ राजीव जोशी ने किया। 

Ad Ad Ad