लगातार बढ़ रही भूकंप से मरने वालों की तादात, 1000 से अधिक लोगों की हुई मौत

ख़बर शेयर करें -

465 घरों के तबाह होने की सूचना,135 मकान हुए क्षतिग्रस्त

अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में आए भूकंप की वजह से मरने वालों की तादात लगातार बढ़ रही है। शनिवार को देश में भूकंप के लगातार पांच झटकों के कारण कई इमारतें और दीवारें जमीन पर गिर गईं। भूकंप में कम से कम 1000 लोगों की जान चली गयी है। तालिबान सरकार के आंकड़ों के अनुसार मृतकों की संख्या इससे काफी अधिक हो सकती है। जिन लोगों के घर तबाह हो गए हैं उन्हें राहत शिविरों में ठहराया गया है।
  देश के सूचना एवं संस्कृति मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल वाहिद रायन ने कहा कि हेरात में भूकंप से मरने वालों की संख्या मूल रूप से बताई गई संख्या से ज्यादा है। उन्होंने तत्काल मदद की अपील करते हुए कहा कि करीब छह गांव तबाह हो गए हैं और सैकड़ों नागरिक मलबे में दब गए हैं।संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के दफ्तर से एक अपडेट में कहा गया है कि 465 घरों के तबाह होने की सूचना है और 135 क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  ज्वालामुखी में हुआ विस्फोट, 11 की मौत

राष्ट्रीय आपदा प्राधिकरण के प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल्ला जान ने बताया कि हेरात में जेंदा जान जिले के चार गांवों को भूकंप और झटकों से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि दर्जनों मकान क्षतिग्रस्त हो गये हैं।अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया कि अफगानिस्तान में 6.3 तीव्रता के झटके आए। भूकंप का केंद्र हेरात शहर से 40 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था। बाद में भी 5.5 तीव्रता का झटका आया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad