अमर सुहाग की कामना लिए चांद का दीदार करेंगी सुहागनें, जानिए उत्तराखंड में कब निकलेगा चांद और कैसा रहेगा मौसम

ख़बर शेयर करें -

हिंदू धर्म में सुहागिनों के लिए करवा चौथ का व्रत काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इस साल यह व्रत 13 अक्टूबर यानी आज है। सुहागिनें पति की लंबी उम्र के लिए इस दिन उपवास रखती हैं। रात में चांद के दीदार के बाद का अपना व्रत खोलती हैं। ऐसे में आइये जानते हैं कि आज उत्तराखंड के प्रमुख शहरों में महिलाएं कितने बजे चांद का दीदार कर सकेंगी।

आज करवाचौथ पर कैसा रहेगा राज्य का मौसम करवाचौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को इस बात की चिंता है कि आज करवा चौथ पर चांद के दर्शन होंगे या नहीं। मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार को भी प्रदेश के कुछ जनपदों में एक से दौ दौर भारी वर्षा को देखते हुए यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने अनुसार, बुधवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आकाशीय बिजली चमकने और एक से दो दौर तेज बौछार पड़ने की संभावना जताई है। वहीं 13 अक्टूबर की शाम से बारिश से राहत के आसार हैं। तो उम्मीद लगाई जा रही है कि करवा चौथ की रात चांद के दर्शन हो सकते हैं। हालांकि अभी इस बात की सिर्फ उम्मीद ही लगाई जा रही है कि मौसम साफ होगा और चांद दर्शन देंगे। अब ये तो आने वाला वक्त ही तय करेगा कि चंदा मामा कौन सी कला दिखाते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  जनता दरबार में दर्ज हुईं 13 शिकायतें, सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों पर डीएम ने जताई नाराजगी

कार्तिक मास की चतुर्थी तिथि कब से कब तक
इस साल चतुर्थी तिथि 13 अक्टूबर को रात 01 बजकर 59 मिनट पर प्रारंभ होगी, जो कि 14 अक्टूबर को देर रात 03 बजकर 08 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि के अनुसार, करवा चौथ व्रत 13 अक्टूबर को रखा जाएगा।


उत्तराखंड में कब निकलेगा चांद-
ज्योतिषाचार्य डा. सुशांतराज के मुताबिक, करवाचौथ की पूजा का समय शाम 06:01 बजे से देर शाम 07:15 बजे तक है। उत्तराखंड में चांद निकलने का समय रात 08 बजकर 19 मिनट पर है। प्रत्येक वर्ष कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवाचौथ व्रत रखा जाता है। सुहागिन महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति और पति की दीर्घायु के लिए करवाचौथ का व्रत रखेंगी।

यह भी पढ़ें 👉  बाइक अनियंत्रित होकर खाई में गिरी, भाजपा नेता ने घायलों को पहुंचाया अस्पताल

उत्तराखंड के प्रमुख शहरों में चांद निकलने का समय
1. देहरादून में चांद 08 बजकर 02 मिनट पर निकलेगा।
2. नैनीताल में चांद 07 बजकर 59 मिनट पर निकलेगा।
3. ऋषिकेश में चांद 08 बजकर 02 मिनट पर निकलेगा।
4. हरिद्वार में चांद 08 बजकर 03 मिनट पर निकलेगा।
5. हल्द्वानी में चांद 07 बजकर 59 मिनट पर निकलेगा।