मानसून ने दी केरल तट पर दस्तक,इस दिन तक पहुंचेगा उत्तराखंड

ख़बर शेयर करें -

केरल में मानसून की दस्तक के बाद अन्य राज्यों में भी इसका असर देखा जा रहा है। शनिवार तक मानसून के कर्नाटक और तमिलनाडु पहुंचने की संभावना है। वहीं साउथ तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में मानसूनी बारिश शुरू हो गई। मानसून अगले दो दिनों में पूरे तमिलनाडु और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों को कवर कर लेगा।
मौसम विभाग के अनुसार, मानसून 10 जून तक दक्षिण से बढ़ते हुए महाराष्ट्र पहुंचेगा। फिर पूर्वोत्तर के राज्यों को कवर कर पश्चिम बंगाल से बिहार की तरफ बढ़ेगा। 15 जून तक मानसून की वजह से गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और पूरे बिहार में बारिश शुरू हो जाएगी।

दूसरी ओर, देश के पूर्वी हिस्सों में अगले 3-4 दिन तक गर्मी बढ़ेगी। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लू की स्थिति बनी रहेगी। उत्तर-पश्चिम भारत यानी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी अगले 5 दिन तक तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री ज्यादा रहने की आशंका है।
मौसम विभाग के शुक्रवार को बताया, अगले 36 घंटों में चक्रवात बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) के और तेज होने की संभावना है। इसका असर मुंबई, गोवा, कर्नाटक, उत्तरी केरल के तटीय इलाकों में देखने को मिल सकता है। इस दौरान यहां आंधी-तूफान आने और तेज बारिश के आसार हैं। 11 जून तक उत्तर से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा।

वहीं मुंबई में मानसून आने से पहले मछुआरों ने अपनी नावें समुद्र किनारे बांध दी हैं। बरसात की वजह से अगले दो महीने तक नाविक समुद्र से दूर रहना बेहतर समझते हैं। मौसम विभाग ने तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है। केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और गोवा में रिमझिम बारिश जारी है।

यह भी पढ़ें 👉  वन भूमि हस्तांतरण के लंबित प्रकरणों की हुई समीक्षा, दर्जा राज्यमंत्री, विधायक और डीएम ने दिए प्रकरणों के जल्द निस्तारण के निर्देश

उत्तराखंड में पांच दिन देरी से पहुंचेगा मानसून
भारत में बृहस्पतिवार को मानसून ने केरल में प्रवेश किया। जबकि उत्तराखंड में इस साल पांच दिन देरी से मानसून आएगा। बिक्रम सिंह ने बताया कि इस साल मानसून ने पांच दिन की देरी से प्रवेश किया है। सामान्य रफ्तार से मानसून आएगा तो उत्तराखंड में 20 से 25 जून को मानसून आएगा। हालांकि, इससे पहले मौसम में कुछ एक दिन परिवर्तन देखने को मिलेंगे। जिससे गर्मी का अहसास कम होगा।

यह भी पढ़ें 👉  अभिभावक शिक्षक संघ की कार्यकारिणी का गठन, भैरव दत्त चंदोला अध्यक्ष बने