सीएम धामी ने किया 162 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण, रोड शो में उमड़ी सैकड़ों की भीड़

ख़बर शेयर करें -

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोहाघाट, चंपावत में आयोजित संगज्यू – 2024 कार्यक्रम में 162 करोड़ 15 लाख 76 हजार रुपए की (16215.76) कुल 45 योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। उन्होंने राजकीय इंटर कॉलेज लोहाघाट से रामलीला मैदान लोहाघाट तक आयोजित विशाल रोड शो में भी प्रतिभाग किया। पुलिस की महिला जवानों द्वारा मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।
  संगज्यू कार्यक्रम में मुख्यमंत्री धामी ने देवी शक्ति स्वरूप नौ कन्याओं का पूजन कर प्रदेश की सुख, शांति व समृद्धि की कामना की। उन्होंने महिला समूहों द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टाॅलों का भी निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री श्री धामी ने पहाड़ की पारंपरिक वस्तुओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महिलाओं के साथ ओखली में धान कूटने, रिंगाल की टोकरी बुनने के साथ ही बर्तन बनाने की कला को भी जाना। स्टॉलों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने बच्चों के साथ केक भी काटा। सरस्वती शिशु मंदिर में महिलाओं के साथ झोड़ा, चाचरी व होली गायन में प्रतिभाग कर पुरानी यादों को सांझा किया।


कार्यक्रम में सीएम धामी ने महिलाओं को सम्मानित करने के साथ ही चार सहकारी समितियों को प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के लाइसेंस भी वितरित किए। उन्होंने प्रधानमंत्री जनमन योजना अंतर्गत जनपद की ग्राम खिरद्वारी की एक मात्र वनराजी जनजाति के 14 परिवारों को भूमि पट्टे भी प्रदान किए। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार मातृशक्ति के उत्थान को समर्पित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में सरकार लगातार महिलाओं के कल्याण के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रही है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में यूसीसी (समान नागरिक संहिता) को पारित कर उन्होंने जनता से किया वादा पूरा किया है। समान नागरिक संहिता किसी जाति, धर्म समुदाय के लिए न होकर पूरे राज्यवासियों के हितों के लिए है। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि चंपावत जिले को आदर्श जिला बनाने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। यहॉं के विकास का मॉडल अन्य हिमालयी राज्यों को भी एक संदेश व अनुकरणीय करेगा।
   कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री धामी ने लोहाघाट उप जिला चिकित्सालय में विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति करने और लोहाघाट होली महोत्सव को प्रतिवर्ष राजकीय अनुदान देने की घोषणा की। उन्होंने ग्राम सभा चमलदेव के धौलीसीलिंग में मिनी स्टेडियम निर्माण की घोषणा करने के साथ ही ग्राम पंचायत बालिक रोड के तोक जोशीखोला, उनकी तोक से शमशान घाट तक 3 किलोमीटर तक सड़क निर्माण करने की घोषणा की।
कार्यक्रम के दौरान लोकसभा सांसद अजय टम्टा, दर्जा राज्य मंत्री गणेश भंडारी, अध्यक्ष जिला पंचायत ज्योति राय, विधायक लोहाघाट खुशाल सिंह अधिकारी, भाजपा जिलाध्यक्ष निर्मल महारा, पूर्व विधायक लोहाघाट पूरन फर्त्याल, ब्लाक प्रमुख विनीता फर्त्याल आदि मौजूद रहे।

Ad Ad Ad