डीएम ने किया तहसील और ब्लॉक कार्यालय का निरीक्षण, ऑफलाइन और ऑनलाइन रिकार्ड अपडेट रखने के दिए निर्देश

ख़बर शेयर करें -

बागेश्वर। जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने कपकोट तहसील व विकास खंड मुख्यालय का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी पटल में कोई प्रपत्र लंबित न हो तथा व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि निरीक्षण आख्या का अनुपालन अनिवार्य रूप से कराया जाय। प्रत्येक आफ व आनलाइन रिकार्ड को अपडेट रखा जाय।

   जिलाधिकाारी ने सोमवार को तहसील मुख्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने तहसील में लंबित मामलों की जानकारी लेते हुए इनका निदान करने को कहा साथ ही विभिन्न पंजिकाओं का अवलोकन करते हुए इनका निश्चित समय के तहत निस्तारण करने के निर्देश दिए। कहा कि पंजिकाओं की सूचना अपडेट रहनी चाहिए कार्यालय में पुराने बोर्ड बदलने व सूचना के लिए ग्रीन बोर्ड लगाने को कहा। कहा कि सभागार के समीप खाली पड़े स्थान को जालियों से ढकने व रंग रोगन कराने को कहा। उन्होंने आपदा कंटोल रूम का निरीक्षण करते हुए हर समय अलर्ट मोड पर रहने को कहा साथ ही आपदा प्रबंधन के उपकरणों का परीक्षण करते हुए कहा कि इनका नियमित परीक्षण कराया जाता रहना चाहिए। कहा कि जो सामान कम है उसकी मांग की जाय ताकि उपकरण खरीदे जा सकें।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने विकास खंड कार्यालय का निरीक्षण किया । उन्होंने खंड विकास अधिकारी ख्याली राम से विभिन्न गांवों में चल रही योजनाओं की जानकारी ली साथ ही मनरेगा के तहत किए कार्यों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि कपकोट विकास खंड आंकांक्षी विकास खंड है जिसके तहत भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार विकास कार्यों की नियमित समीक्षा की जाय। आदेश दिए कि वे ग्राम विकास से संबंधित कर्मचारियों के साथ नियमित बैठकें करें व कार्यों की समीक्षा करें।  रिप परियोजना व सहकारिता के कार्यों  की जानकारी लेते हुए महिला समूहों की जानकारी लेते हुए कहा कि महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए बेहतर योजना बनाई जाय। बीडीओ से नियमित रूप से ग्रामीण क्षेत्रों का निरीक्षण करके विकास कार्यों की जानकारी लेने को कहा। तीस सूत्रीय कार्यक्रम के तहत पूर्व में दिए गए निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने विकास खंड की महिलाओं के संस्थागत प्रसव कराने व उन्हें सरकार से मिलने वाली हरसंभव सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए। विकास खंड परिसर में निर्माणाधीन बहुउददेश्यीय भवन व खादी ग्रामोदयोग बोर्ड का निरीक्षण किया तथा आवश्यक निर्देश दिए। इससे पूर्व ब्लाक प्रमुख गोविंद सिंह दानू ने जिलाधिकारी का स्वागत करते हुए बागेश्वर जनपद के बीसूका में कुमाउं में प्रथम आने पर उन्हें बधाई दी।

निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी अनुराग आर्य, खंड  विकास अधिकारी ख्याली राम, तहसीलदार राजेंद्र सिंह बिष्ट, आरके दयाल गिरि गोस्वामी आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  खेतवाल बने अध्यक्ष, पांडेय को मिली सचिव की जिम्मेदारी, कंट्रीवाइड स्कूल की पीटीए कार्यकारिणी का गठन