प्रदेश में जारी रहेगा गर्मी का सितम, मौसम विभाग ने बताई मानसून के दस्तक की तिथि

ख़बर शेयर करें -

देश के कई प्रदेशों में मानसून दस्तक दे चुका है, जबकि उत्तराखंड में गर्मी चरम पर है। प्रदेश के लोगों को मानसूनी बारिश के लिए 20 से 25 जून तक इंतजार करना पड़ सकता है। मौसम विभाग की तरफ से अगले पांच दिनों का पूर्वानुमान जारी किया गया है, जिसमें उत्तराखंड के पर्वतीय एवं मैदानी इलाकों में अभी बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने कहा है कि 15 जून तक गर्मी जारी रहेगी। इस दौरान मैदानी इलाकों में हीट वेव के हालात बन सकते हैं। लू भी लोगों को परेशान करेगी। हालांकि प्रदेश के पर्वतीय जिलों उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के कुछ हिस्सों में गर्मी के बीच कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि 15 जून के बाद मौसम में बदलाव के आसार हैं। प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश होगी और 30 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। इस दौरान मैदानी क्षेत्रों में भी मौसम करवट बदलेगा। हालांकि प्रदेश में 10 से 15 दिन बाद ही मानसून दस्तक देगा।

यह भी पढ़ें 👉  अब सीटी स्कैन के लिए नहीं लगानी पड़ेगी बाहरी जिलों की दौड़, जिला अस्पताल में हुआ सीटी स्कैन मशीन का शुभारंभ