मतदाताओं को घर-घर जाकर समझाएं वोट का महत्व, विशेष अभियान चलाकर करें मतदान को प्रेरित: डीएम

ख़बर शेयर करें -

बागेश्वर। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारियों के क्रम में शुक्रवार को जिला कार्यालय में स्वीप कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि मतदान के प्रति जनता को जागरूक करते हुए प्रत्येक मत का महत्व समझाया जाये और जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाये। इस दौरान उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए टारगेटेड एप्रोच के साथ हर संभव प्रयास किए जाएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद के मतदाताओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाए। साथ ही बूथ अवेयरनेस ग्रुप एवं मतदाता साक्षरता क्लब को सक्रिय कर घर-घर जाकर मतदाताओं को आंनलाइन व ऑफलाइन वोट देने की शपथ दिलाने के लिए अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्पेशल ड्राइव चलाते हुए हर घर जाकर मतदान की शपथ दिलाई जानी है। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने पूरे अभियान की मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश नोडल अधिकारी स्वीप को दिए। उन्होंने कहा कि वोटर जागरूकता के लिए स्वीप गतिविधियों का दैनिक कैलेंडर बनाकर उसके अनुरूप कार्यक्रम चलाए जाएं। वोटर जागरूकता के लिए मीडिया के हर प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाए। ड्रामा, नुक्कड़ नाटक, रंगोली व इनोवेटिव क्रियाकलापों के माध्यम से भी मतदाता जनगारूकता अभियान चलाया जाय। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप की टीम को दूरस्थ क्षेत्रो में वृहद जागरूकता कार्यक्रम चलाने को कहा। कहा कि पूर्व में हुए चुनावों के दौरान हुए मतदान की स्थिति जानकर सर्वप्रथम 50 फीसदी से कम मतदान के बूथों को टारगेट करके वहां के मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने को कहा। कहा कि इस कार्य में सेक्टर मजिस्ट्रेट, अवेयरनेस ग्रुप व मतदाता साक्षरता क्लब का सहयोग लिया जाय। मतदाताओं को मतदान करने के लिए आनलाइन व आफलाइन शपथ दिलाई जाय। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वीप टीम प्रवासी मतदाताओं को भी मतदान के लिए प्रेरित करे, ताकि मत प्रतिशत बढ़ाया जा सके।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग: भूकंप के झटकों से हिली धरती, दहशत में आए लोग

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी एनएस नबियाल, नोडल अधिकारी स्वीप/मुख्य विकास अधिकारी आरसी तिवारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी नैन सिंह महरा, सहायक नोडल अधिकारी आलोक पांडे, उमेश चंद्र ललित मोहन जोशी, दयाल जोशी, डॉ हरीश दफौटी, कन्हैया वर्मा, राम चन्द्र जोशी आदि उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें 👉  जख्मी हालत में मिला गुलदार, वन विभाग ने किया रेस्क्यू (वीडियो)