उत्तराखंड में मौसम का बदलेगा मिजाज, यलो अलर्ट जारी

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज शुष्क बना हुआ है , मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज 12 मार्च से 15 मार्च तक राज्य में हल्का पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश ओलावृष्टि और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना है जिसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के रविवार शाम तक दस्तक देने की उम्मीद है। जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम करवट बदल सकता है। कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की वर्षा के आसार हैं। मैदानी क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रहने के साथ धूप खिली रह सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार रविवार शाम तक हल्का पश्चिमी विक्षोभ उत्तराखंड में सक्रिय हो सकता है। जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में वर्षा के आसार हैं।

यह भी पढ़ें 👉  केंद्रीय विद्यालय को जल्द मिलेगा अपना भवन, डीएम ने किया निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण

अगले कुछ दिन करवट बदल सकता है मौसम

देहरादून समेत अधिकतर मैदानी क्षेत्रों में पारा 30 डिग्री सेल्सियस के पार बना हुआ है। पर्वतीय क्षेत्रों में भी अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। सुबह कुछ क्षेत्रों में अब भी हल्की ठंड है, लेकिन रात को उमस महसूस की जाने लगी है। हालांकि, मौसम अगले कुछ दिन करवट बदल सकता है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, 13 मार्च को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं हल्की बारिश की संभावना है। 3500 मीटर या उससे अधिक की ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है। शेष जिलों में मौसम शुष्क रहेगा। 14 मार्च को भी इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। शेष जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है।

13 और 14 मार्च को बारिश के साथ ओलावृष्टि के भी आसार ,यलो अलर्ट जारी

13 और 14 मार्च को पिथौरागढ़ , बागेश्वर, उत्तरकाशी , रुद्रप्रयाग , चमोली जिलों में गर्जन के साथ ओलावृष्टि, बिजली चमकने की संभावना के मद्देनजर यलो अलर्ट जारी किया गया है। 15 मार्च को पर्वतीय इलाकों में कुछ स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश हो सकती है। मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा।

Ad Ad Ad Ad