उत्तराखंड के पहलवान का दांव रहा दमदार, पंजाब के पहलवान को हराकर जीता कुश्ती का दंगल

ख़बर शेयर करें -

बागेश्वर। उत्तराखंड के पहलवान राजू थापा ने कुश्ती में बाजी मारकर ट्राफी के साथ ही 25 हजार का नकद पुरस्कार अपने नाम किया। उत्तरायणी मेले में पहली बार कुश्ती दंगल का आयोजन हुआ। दंगल में यूपी, राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब,दिल्ली, हिमांचल प्रदेश, मध्यप्रदेश व नेपाल के पहलवानों ने अपना दमखम दिखाया।

समापन दिवस रविवार को 12 मैच खेले गए जिसमे 24 पहलवानों ने प्रतिभाग किया। पहला सेमीफाइनल कुश्ती मैच उत्तराखंड के पहलवान राजू थापा ने मध्य प्रदेश के पहलवान राहुल को पटखनी दी, व फाइनल में प्रवेश किया। दूसरा सेमीफाइनल शंकर थापा नेपाल व बख्तावर पंजाब के बीच खेला गया, जिसमें बख्तावर विजय रहे। रोमांचक फाइनल मैच उत्तराखंड के राजू थापा व पंजाब के पहलवान बख्तावर के बीच खेला गया, जिसमें राजू पहलवान ने पंजाब के पहलवान को पटखनी देकर खिलाब अपने नाम किया।
जिलाधिकारी/मेला संरक्षक अनुराधा पाल, नगर पालिका अध्यक्ष सुरेश खेतवाल, प्रायोजक दलीप खेतवाल ने विजेता व उपविजेता को ट्राफी के साथ ही नकद 25 व 11 हजार की धनराशि देकर सम्मानित किया, तथा प्रतिभागी पहलवानो को ट्राफी दी गयी।
जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने कहा कि उत्तरायणी मेले में पहली बार दंगल का आयोजन अपने आप में सराहनी प्रयास है। जनता की भीड व प्रोत्साहन को देखते हुए आगे भी इस प्रकार के खेल आयोजन किए जाएंगे ताकि हमारे जनपद व प्रदेश में भी कुश्ती का प्रचलन बढे व युवाओं को इस खेल के प्रति रूझान बढे व युवा पढाई के साथ ही खेलों के ओर रूख करें। अध्यक्ष नगर पालिका सुरेख खेतवाल ने सौहार्दपूर्ण कुश्ती के लिए सभी पहलवानों व जनता का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी सीएस इमलाल, इन्द्र सिंह परिहार, प्रेम सिंह हरडिया, कैलाश आर्या, नीमा दफौटी, धीरेन्द्र परिहार, प्रहलाद दफौटी, किशन नगरकोटी, दीपक खेतवाल सहित भारी संख्या में दर्शकों ने कुश्ती दगंल का लुफ्त लिया।

यह भी पढ़ें 👉  प्रदेश में जारी रहेगा गर्मी का सितम, मौसम विभाग ने बताई मानसून के दस्तक की तिथि