उत्तराखंड में आज दस्तक देगा प्री मानसून, ऑरेंज अलर्ट जारी बागेश्वर में सरयू नदी का बड़ा जलस्तर

ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में आज (बृहस्पतिवार) बारिश के साथ ही प्री-मानसून दस्तक देगा। जबकि 25 जून को पूरी तरह से मानसून उत्तराखंड में प्रवेश कर जाएगा। मौसम विभाग की ओर से 22 जून को प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में बारिश, गर्जन और झोंकेदार हवाओं का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, 22 जून से 24 जून तक होने वाली बारिश प्री-मानसून की बारिश में दर्ज की जाएगी। जबकि 25 जून से मानसून आएगा।

प्री-मानसून के दौरान पर्वतीय इलाकों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। जबकि इन तीन दिनों में मैदानी इलाकों का भी मौसम बदलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, 22 से 25 जून तक उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्र विशेषकर पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने, तीव्र बौछारें व 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसे देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  प्रदेश में जारी रहेगा गर्मी का सितम, मौसम विभाग ने बताई मानसून के दस्तक की तिथि

बागेश्वर में देर रात और तड़के सुबह से बारिश का दौर जारी है। आपदा प्रबंधन से प्राप्त जानकारी के अनुसार बागेश्वर में 5 mm , गरूड़ में 1.50 mm और कपकोट में 110 mm बारिश दर्ज हुई है। कपकोट की बारिश का असर सरयू नदी के जलस्तर पर पड़ा है। प्रातः अचानक नदी का जलस्तर बड़ गया है ‌।

यह भी पढ़ें 👉  ब्रेकिंग: वनाग्नि की चपेट में आने से चार वन कर्मियों की मौत, सीएम धामी ने घटना पर जताया दुख