बहुउद्देशीय शिविर में 27 शिकायत हुई दर्ज, सात का मौके पर हुआ निस्तारण

ख़बर शेयर करें -

बागेश्वर। सरकार जनता के द्वार के तहत राइका दफौट में आम जनता की समस्याओं के निराकरण हेतु जिलाधिकारी अनुराधा पाल की अध्यक्षता में बहुउदेद्शीय शिविर लगाया गया, जिसमें विभिन्न विभागों से संबंधित 27 शिकायतें पंजीकृत हुई, 07 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर लोंगो को विकासपरक योजनाओं की जानकारी दी गई, साथ ही शिविर में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, फसल बीमा, मुद्रा ऋण व स्टार्टअप ऋण योजनाओं सहित वित्तीय साक्षरता व बैंकिंग सुविधाओं से संबंधित जानकारियां भी दी गई।

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की मंशा है कि लोंगो की समस्याओं का उनके क्षेत्र अथवा गांवों में जाकर निराकरण किया जाए, इसी के तहत दूरस्थ क्षेत्रों में बहुउद्देशीय शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, जहां एक ही छत के नीचे सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित होकर जन समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण कर रहे है। उन्होंने जनता से अपील की कि वे बहुउद्देशीय शिविरों में उपस्थित होकर विभागीय योजनाओं की जानकारियां ली व जागरूक होकर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की लाभ लें। उन्होंने कहा कि अधिकारी शिविर में उठी समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निराकरण करना सुनिश्चित करें, ताकि लोंगो को अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पडे।

शिविर में नंदन सिंह कनवाल ने मुख्य मार्ग से इंका दफौट तक पांच सौ मीटर सड़क बनाने का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी व अधि.अभि.लोनिवि को सर्वे कर मेरा गांव मेरी सड़क योजना में प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। इसी तरह क्षेत्र पंचायत सदस्य सिरौली ने चमडथल से सिरौली तक पांच सौ मीटर सड़क किनारे नाली व दीवार बनाने हेतु धनराशि स्वीकृत करने का अनुरोध किया, प्रधान मटेला प्रदीप कुमार ने क्षेत्र में विद्युत तारें झुलने से दुर्घटना होने की संभावना व्यक्त करते हुए तारें पेडों से टकराने से शार्ट सर्किंट होने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने अधि.अभि.विद्युत को एक सप्ताह के अंदर विद्युत तारें कसने के साथ ही पेंडों की लॉपिंग कराने के निर्देश दिए। तुला राम ने विद्युत संयोजन कराने तथा दान सिंह कनवाल ने बिना पूछे उनके खेत में विद्युत पोल लगाने से उनके खेत सुरक्षा दीवार टूटने तथा तारें झूलने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने अधि.अभि. विद्युत का एक सप्ताह के भीतर तारें कसने व सुरक्षा दीवार लगाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  भाजपा समान नागरिक संहिता की बात कर रही, जबकि कांग्रेस शरिया कानून लागू करने की: धामी

जीवन सिंह ने ग्राम कांडे में सस्ते गल्ले की दुकान लगभग डेढ साल से बंद होने की बात कहते हुए कांडे में नए सस्ते गल्ले की दुकान खुलवाने का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को पूरानी दुकान को निरस्त करते हुए नए व्यक्ति को दुकान आंवटित कर सात दिन में दुकान खुलाने के निर्देश दिए। गोकुल सिंह, सुनील कुमार, पूरन चन्द्र सहित कई व्यक्तियों ने आवास की मांग रखी, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला विकास अधिकारी को सूची में उनका नाम पंजीकृत कराने के निर्देश दिए। ग्राम प्रधान तुनेरा ने ग्राम पंचायत में कृषि यंत्र उपलब्ध का अनुरोध किया, जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य कृषि अधिकारी को प्राथमिकता से यंत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। पीटीए अध्यक्ष ने इंका दफौट में कक्षा-कक्ष, किचन व शौचालय की बनाने का अनुरोध किया। शिविर में जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, उपजिलाधिकारी हरगिरि, मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सौन, मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 आर चन्द्रा, जिला उद्यान अधिकारी आरके सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज बर्मन, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, अधि0अभि0 जल संस्थान सीएस देवडी, जल निगम वीके रवि, ग्रामीण निर्माण विभाग रमेश चन्द्रा, लीड बैंक अधिकारी एनआर जौहरी समेत अनेक अधिकारी, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि व आमजनता मौजूद थी।

यह भी पढ़ें 👉  संवेदनशील मार्गों पर जेसीबी मशीन और ऑपरेटर तैनात करने के निर्देश

विभागों ने दी योजनाओं की जानकारी

शिविर में जिलाधिकारी ने 02 दिव्यांग प्रमाण पत्र, 08 कृषको को कृषि यंत्र व विभिन्न ग्राम पंचायतों के 50 व्यक्तियों की आंनलाइन राशन कार्ड प्रति वितरित किए गए साथ ही शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा 14 मरीजों का परीक्षण कर मुफ्त दवायें व टानिक दी गयी, समाज कल्याण विभाग द्वारा 12 वृद्धावस्था, 02 दिव्यांग, 02 विधवा आवेदन पत्र वितरित किये गये तथा 15 लाभार्थियों का यूडीआइडी की जानकारी के साथ ही पंचायतीराज विभाग द्वारा 15 परिवार रजिस्ट्रर नकल, पूर्ति विभाग द्वारा 50 लोंगो को राशन कार्ड वितरित तथा 50 लोंगो को राशन कार्ड संबंधी जानकारी, बाल विकास द्वारा 25 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना व बेटी बचाओ-बेटी पढाओ की जानकारी, कृषि विभाग द्वारा 08 किसानों को कृषि यंत्र वितरण व 20 लोंगो को विभागीय जानकारी के साथ ही पुशपालन विभाग द्वारा 10 पशुपालकों को दवा वितरित की गयी।

शिविर में अपर जिलाधिकारी चन्द्र सिंह इमलाल व मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह ने कहा कि सरकार की मंशानुरूप जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में बहुउद्देश्यीय शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि जनता की समस्याओं का उनके क्षेत्र में ही पहुंचकर प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा समाधान किया जा सके।