बागेश्वर समेत हिली राजधानी दिल्ली, यह रहा भूकंप का केंद्र

ख़बर शेयर करें -

एक बार फिर बागेश्वर और उत्तराखंड समेत राजधानी दिल्ली तक पूरे देश में भूकंप के झटके लगे हैं। शनिवार की शाम करीब 7:58 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पिछले कुछ दिनों के दौरान दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

उत्तराखण्ड और दिल्ली (Uttarakhand and Delhi) में शनिवार को तीन घंटे के अंदर 2 बार धरती हिली है। शनिवार की शाम को भूकंप (earthquake) के तेज झटके लगे। लोग अफरा तफरी में घरों से बाहर निकल आए। हालांकि कहीं से नुकसान की खबर नहीं है लेकिन लोगों में अफरातफरी का माहौल था। टीवी न्यूज के मुताबिक भूकंप के तेज झटके तकरीबन 54 सेकंड तक तक लगे। इस दौरान घरों में तेज कंपन महसूस हुआ। लेकिन लगातार झटके काफी देर तक रहने से लोग सहम गए। इस दौरान कई लोग अपने घरों से बाहर निकलकर लोगों ने दूसरों से झटकों के बारे में सवाल जवाब किए।

उत्तराखण्ड में आज शनिवार शाम तीन घंटे के अंदर धरती दो बार हिली। पहला भूकंप शाम करीब 4 बजकर 25 मिनट पर पौड़ी जनपद में आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.4 मैग्नीट्यूड रही। वहीं, दूसरा भूकंप का झटका शाम करीब 7 बजकर 57 मिनट पर आया। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है। इसकी तीव्रता 5.4 आंकी गई। हालांकि, भूकंप से नुकसान की कोई सूचना नहीं है। आपको बता दें कि उत्तराखंड में बीती मंगलवार की आधी रात करीब 1.58 बजे भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए थे। उत्तराखंड के सभी जिलों में लोग गहरी नींद से उठे और घरों से बाहर आ गए थे। भूकंप का झटका इतना तेज था कि घरों में लगे पंखे, खिड़की और दरवाजे हिलने लगे थे। भूकंप की तिव्रता रिक्टर स्केल पर 6.5 थी। इसका केंद्र नेपाल के कुलखेती में था।

यह भी पढ़ें 👉  वन भूमि हस्तांतरण के लंबित प्रकरणों की हुई समीक्षा, दर्जा राज्यमंत्री, विधायक और डीएम ने दिए प्रकरणों के जल्द निस्तारण के निर्देश