दिल्ली एनसीआर में चिलचिलाती गर्मी से राहत, उत्तराखंड के जिलों में गरज चमक के साथ मौसम बदलने की संभावना

ख़बर शेयर करें -



दिल्ली-एनसीआर में बुधवार की देर रात हुई बारिश के कारण चिलचिलाती गर्मी से लोगों को राहत मिली है। उत्तराखंड के नैनीताल समेत कई जिलों में बारिश हो रही है, वहीं पहाड़ी जिलों में हल्के बादल छाए रहने और गरज चमक के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है।


दिल्ली, एनसीआर में गुरुवार की सुबह तापमान में कुछ गिरावट भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ को लेकर आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। हिमाचल प्रदेश में शनिवार तक बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश के दौरान निचले और मध्य पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है। पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। मेघालय, त्रिपुरा और सिक्किम में एक या दो जगहों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। केरल, आंतरिक तमिलनाडु, पूर्वोत्तर बिहार, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा और पोस्टल आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें 👉  प्रदेश में फिर करवट बदलेगा मौसम, 15 अप्रैल तक यलो अलर्ट जारी

पहाड़ों से लेकर मैदान तक गरज चमक के साथ बारिश ओलावृष्टि और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक देहरादून, हरिद्वार, टिहरी ,पौड़ी और नैनीताल जिले में गरज चमक के साथ हल्की बारिश और तेज झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है। वही पिथौरागढ़ ,बागेश्वर ,रुद्रप्रयाग ,उत्तरकाशी और चमोली जिले में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने और ओलावृष्टि की संभावना है जिसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने इस दौरान एतिहाद बरतने की सलाह भी दी है।

यह भी पढ़ें 👉  भाजपा समान नागरिक संहिता की बात कर रही, जबकि कांग्रेस शरिया कानून लागू करने की: धामी

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 19 और 20 मई को राज्य के पर्वतीय जनपदों उत्तरकाशी ,पिथौरागढ़ ,चमोली ,बागेश्वर और रुद्रप्रयाग जिले में कहीं-कहीं हल्की वर्षा की संभावना है जबकि शेष जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।